सीरीज के 5वें व अखिरी वनडे मैच में श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर भारत ने इतिहास रचा। भारत ने श्रीलंका में पहली बार क्लीन स्वीप किया है। भारत की तरफ से कप्तान विराट कोहली ने शानदार शतक लगाया। इससे पहले श्रीलंका टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और 238 रनों पर ऑलआउट हो गई। इस जीत के साथ भारतीय टीम ने पांच वनडे मैचों की सीरीज में 5-0 से जीत हासिल की है। कप्तान कोहली ने इस जीत से इतिहास रच दिया है। उन्होंने दूसरी बार विदेशी धरती पर भारत को 5-0 से जीत दिलायी है।

कोहली ने 115 गेंदों का सामना करते हुए 109 रन बनाए, जब कि केदार जाधव 63 रन बनाकर आउट हुए। इनके आउट होने के बाद महेन्द्र सिंह धौनी ने बल्लेबाजी करने आए और उन्होंने मैच जिता दिया। इनसे पहले रोहित शर्मा और अजिंक्य रहाणे ओपनिंग के लिए आए। लेकिन रहाणे ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक पाए और लसिथ मलिंगा की गेंद पर 5 रन बनाकर आउट हो गए। उनके आउट होने के बाद रोहित भी 16 रन बनाकर आउट हो गए। रोहित के बाद मनीष पांडे 36 रन बनाकर आउट हो गए थे।


इससे पहले श्रीलंका ने बल्लेबाजी करते हुए शुरूआती तीन विकेट बहुत जल्दी खो दिए थे। लेकिन इसके बाद थरंगा और थिरिमाने ने पारी को संभालते हुए टीम स्कोर को 200 रन पार कराया। टीम के ओपनर खिलाड़ी डिकवेला 2 रन बनाकर आउट हुए। वहीं थरंगा 48 रन बनाकर आउट हुए। इनके साथ ही थिरिमाने 67 और मैथ्यूज ने 55 रन का महत्वपूर्ण योगदान दिया। वहीं श्रीवर्दना 18 और मुनावीर 4 रन बनाकर पवेलियन लौटे। इस मैच में धौनी ने वनडे करियर की 100 स्टम्पिंग पूरी कर ली है।

भारत की ओर गेंदबाजी में भुवनेश्वर कुमार ने शुरूआत 5 विकेट झटके हैं। भुवी ने 9.4 ओवरों में 42 रन देकर पांच विकेट हासिल किए। वहीं जसप्रीत बुमराह ने भी 2 विकेट हासिल किए। इन दोनों गेंदबाजों के साथ ही कुलदीप यादव और यजुवेन्द्र चहल ने 1-1 विकेट हासिल किए हैं।

टीम न्यूज:

इस मैच में भारत के ओपनर बल्लेबाज शिखर धवन नहीं हैं, लिहाजा उनकी अजिंक्य रहाणे को टीम में शामिल किया गया है। वहीं लोकेश राहुल की जगह केदार जाधव को मौका दिया गया है। इनके साथ ही भुवनेश्वर कुमार और यजुवेन्द्र चहल की वापसी हुई है। इन खिलाड़ियों के टीम में शामिल होने के साथ अक्षर पटेल और हार्दिक पांड्या को आराम दिया गया है। श्रीलंका के नियमित कप्तान उपुल थरंगा की प्रतिबंध के बाद वापसी हुई है। थरंगा की वापसी के साथ ही कुसाल मेंडिस को आराम दिया गया है।

मौसम
यह मैच कोलंबो के आर. प्रेमदासा स्टेडियम में खेला जा रहा है। रविवार की सुबह दिन उमस भरा था, लेकिन टॉस से ठीक पहले बूंदा-बांदी शुरू हो गई थी। इस वजह से टॉस देरी से हुआ था। हालांकि अब भी मैदान में हल्के बादल छाए हैं।

आर. प्रेमदास स्टेडियम की पिच इस मैच में बल्लेबाजों के लिए फायदेमंद साबित होगी। यहां 300 से ज्यादा का स्कोर आसानी से बनाया जा सकता है। इसी वजह से श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला लिया है।
टीम, भारत: रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, विराट कोहली (कप्तान) , मनीष पांडे, केदार जाधव, महेन्द्र सिंह धौनी (विेकेटकीपर)  भुवनेश्वर कुमार, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, यजुवेन्द्र चहल, शार्दुल ठाकुर श्रीलंका: निरोशन डिकेवला (विकेटकीपर), उपुल थरंगा (कप्तान), दिलशान मुनावीरा, लाहिरू थिरिमाने, एंजेलो मैथ्यूज, मिलिंदा श्रीवर्दना, हसरंगा, अकिला धनंजया, पुष्पकुमारा, विश्वा फर्नांडो, लसिथ मलिंगा